पेट के Gas से छुटकारा: ये हैं वो 20 आसान तरीके

आंतों में फंसी Gas अविश्वसनीय रूप से असहज हो सकती है। यह तेज दर्द, ऐंठन, सूजन, जकड़न और यहां तक कि सूजन का कारण हो सकता है।

पेट के Gas से छुटकारा: ये हैं वो 20 आसान तरीके
पेट के Gas से छुटकारा: ये हैं वो 20 आसान तरीके

ज्यादातर लोग दिन में 13 से 21 बार Gas पास करते हैं। जब Gas बचने से अवरुद्ध हो जाती है, तो दस्त या कब्ज जिम्मेदार हो सकता है।

Gas का दर्द इतना तीव्र हो सकता है कि डॉक्टरों को एपेंडिसाइटिस, पित्त पथरी, या यहां तक कि हृदय रोग के लिए मूल कारण गलती हो जाती है।

Gas के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के 20 तरीके

1. इसे बाहर आने दो

Gas में रखने से सूजन, बेचैनी और दर्द हो सकता है। इन लक्षणों से बचने का सबसे आसान तरीका केवल Gas को बाहर निकालना है।

2. मल पास

एक आंत्र आंदोलन Gas को राहत दे सकता है। पासिंग स्टूल आमतौर पर आंतों में फंसी किसी भी Gas को छोड़ देगा।

3. धीरे-धीरे खाएं

बहुत जल्दी खाने या चलते समय एक व्यक्ति को हवा के साथ-साथ भोजन में ले जाने से Gas से संबंधित दर्द हो सकता है।

त्वरित खाने वाले भोजन के प्रत्येक काटने को 30 बार चबाकर धीमा कर सकते हैं। इस तरह से भोजन को तोड़ना पाचन में सहायता करता है और सूजन और अपच सहित कई संबंधित शिकायतों को रोक सकता है।

4. च्युइंग गम से बचें

जैसा कि एक व्यक्ति गम चबाता है, वे हवा को निगलते हैं, जिससे फंसे हवा और Gas दर्द की संभावना बढ़ जाती है।

शुगरलेस गम में कृत्रिम मिठास भी होती है, जिसके कारण सूजन और Gas हो सकती है।

5. तिनके का नहीं कहना

अक्सर, एक भूसे के माध्यम से पीने से एक व्यक्ति को हवा निगलने का कारण बनता है। बोतल से सीधे पीने का एक ही प्रभाव हो सकता है, जो बोतल के आकार और आकार पर निर्भर करता है।

Gas के दर्द और सूजन से बचने के लिए, एक गिलास से घूंट लेना सबसे अच्छा है।

6. धूम्रपान छोड़ दें

धूम्रपान से आपका पाचन तंत्र ख़राब होता हो धुम्रपान करते वक्त उसके साथ हवा भी प्रवेश कर जाती है। धूम्रपान से जुड़े स्वास्थ्य मुद्दों की सीमा के कारण, कई कारणों से छोड़ना बुद्धिमान है।

7. गैर-कार्बोनेटेड पेय चुनें

कार्बोनेटेड पेय, जैसे स्पार्कलिंग पानी और सोडा, पेट में बहुत सारी Gas भेजते हैं। इससे सूजन और दर्द हो सकता है।

8. समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों को हटा दें

कुछ खाद्य पदार्थ खाने से फंसी हुई Gas हो सकती है। व्यक्तियों को विभिन्न खाद्य पदार्थ समस्याग्रस्त लगते हैं।

हालांकि, नीचे दिए गए खाद्य पदार्थ पेट मे Gas का कारण बनते हैं:

  • कृत्रिम मिठास, जैसे कि एस्पार्टेम, सोर्बिटोल और माल्टिटोल
  • ब्रोकोली, गोभी और फूलगोभी सहित क्रूस सब्जियों
  • दुग्ध उत्पाद
  • फाइबर पेय और पूरक
  • तले हुए खाद्य पदार्थ
  • लहसुन और प्याज
  • उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ
  • फलियां- जिसमें सेम और दाल शामिल हैं
  • prunes और prune रस
  • मसालेदार भोजन

फूड डायरी रखने से व्यक्ति को ट्रिगर खाद्य पदार्थों की पहचान करने में मदद मिल सकती है। कुछ, कृत्रिम मिठास की तरह, आहार में कटौती करना आसान हो सकता है।

अन्य, क्रूस पर चढ़े सब्जियों और फलियों की तरह, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। पूरी तरह से उनसे बचने के बजाय, एक व्यक्ति अपने सेवन को कम करने या खाद्य पदार्थों को अलग तरीके से तैयार करने की कोशिश कर सकता है।

पेट के Gas से छुटकारा: ये हैं वो 20 आसान तरीके
पेट के Gas से छुटकारा: ये हैं वो 20 आसान तरीके


9. चाय पिएं

कुछ हर्बल चाय पाचन में सहायता कर सकती हैं और Gas के दर्द को तेजी से कम कर सकती हैं। सबसे प्रभावी में शामिल चाय है:

  • मोटी सौंफ़
  • कैमोमाइल
  • अदरक
  • पुदीना

Anise एक हल्के रेचक के रूप में कार्य करता है और अगर दस्त के साथ Gas निकलती है तो इससे बचना चाहिए। हालांकि, यह उपयोगी हो सकता है अगर कब्ज Gas के लिए जिम्मेदार है।

10. सौंफ के बीज पर नाश्ता करें।

सौंफ फंसी हुई Gas के लिए एक सदियों पुराना उपाय है। सौंफ एक चम्मच चबाना एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है।

हालांकि, किसी को भी गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सुरक्षा से संबंधित परस्पर विरोधी रिपोर्टों के कारण ऐसा करने से बचना चाहिए।

11. पुदीना सप्लीमेंट लें

पुदीना तेल की कैप्सूल लंबे समय से सूजन, कब्ज और फंसी हुई Gas जैसे मुद्दों को हल करने के लिए लिया गया है। कुछ शोध इन लक्षणों के लिए पेपरमिंट के उपयोग का भी समर्थन करते हैं।

हमेशा एंटरिक-कोटेड कैप्सूल चुनें। अनचाही कैप्सूल पाचन तंत्र में बहुत जल्दी घुल सकते हैं, जिससे नाराज़गी हो सकती है।

पेपरमिंट लोहे के अवशोषण को रोकता है, इसलिए इन कैप्सूल को लोहे की खुराक के साथ या एनीमिया वाले लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए।

12. लौंग का तेल

लौंग के तेल का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन संबंधी शिकायतों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें सूजन, Gas और अपच शामिल हैं। इसमें अल्सर से लड़ने वाले गुण भी हो सकते हैं।

भोजन के बाद लौंग के तेल का सेवन करने से पाचन एंजाइम बढ़ सकते हैं और आंतों में Gas की मात्रा कम हो सकती है।

13. गर्मी लागू करे

जब Gas दर्द होता है, तो पेट पर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड रखें। आंत में Gas को गर्म करने से आंतों को आराम मिलता है। गर्मी भी दर्द की अनुभूति को कम कर सकती है।

14. पाचन संबंधी समस्याओं का समाधान करें

पाचन संबंधी कुछ कठिनाइयों वाले लोग फंसे हुए Gas का अनुभव करने की अधिक संभावना रखते हैं। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) या सूजन आंत्र रोग के साथ, उदाहरण के लिए, अक्सर सूजन और Gas दर्द का अनुभव होता है।

जीवनशैली में बदलाव और दवा के माध्यम से इन मुद्दों को संबोधित करने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

15. पानी में एप्पल साइडर सिरका जोड़ें

एप्पल साइडर सिरका पेट के Acid और पाचन Enzymes के उत्पादन को यह मदद करता है। यह Gas से होने वाले दर्द को जल्द ही कम करने में काफी सहायता करता है।

एक गिलास पानी में सिरका का एक बड़ा चमचा जोड़ें और भोजन से पहले पीना Gas दर्द और सूजन को रोकने के लिए। इसके बाद मुंह को पानी से धोना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सिरका दांतों के इनेमल को मिटा सकता है

16. सक्रिय चारकोल का उपयोग करें

एक्टिवेटेड चारकोल एक प्राकृतिक उत्पाद है, जिसे बिना प्रिस्क्रिप्शन के हेल्थ फ़ूड स्टोर्स या फ़ार्मेसीज़ में खरीदा जा सकता है। भोजन से पहले और बाद में ली गई अनुपूरक गोलियां फंसी हुई Gas को रोक सकती हैं।

धीरे-धीरे सक्रिय लकड़ी का कोयला का सेवन करना सबसे अच्छा है। इससे कब्ज और मतली जैसे अवांछित लक्षणों को रोका जा सकेगा।

सक्रिय चारकोल का एक खतरनाक पक्ष प्रभाव यह है कि यह मल को काला कर सकता है। यह मलिनकिरण हानिरहित है और दूर जाना चाहिए अगर कोई व्यक्ति लकड़ी का कोयला की खुराक लेना बंद कर देता है।

17. प्रोबायोटिक्स लें

प्रोबायोटिक की खुराक फायदेमंद बैक्टीरिया को आंत में जोड़ती है। वे संक्रामक दस्त सहित कई पाचन शिकायतों के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं।

कुछ शोधों से यह पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स के कुछ विशिष्ट लक्षण सूजन, आंतों की Gas, पेट में दर्द और आईबीएस के अन्य लक्षणों को कम कर सकते हैं।

आमतौर पर बिफीडोबैक्टीरियम और लैक्टोबैसिलस के उपभेदों को सबसे प्रभावी माना जाता है।

18. व्यायाम करें

कोमल व्यायाम पेट में मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं, पाचन तंत्र के माध्यम से Gas को स्थानांतरित करने में मदद करते हैं। भोजन के बाद चलना या योग करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

19. गहरी सांस लें

गहरी सांस सभी के लिए ठीक नहीं होता। ज्यादा हवा में लेने से शरीर की आंतों में Gas की मात्रा ज्यादा बढ़ सकती है ध्यान रखें।

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हालांकि, कुछ लोग पाते हैं कि गहरी साँस लेने की तकनीक फंसी हुई Gas से जुड़े दर्द और परेशानी से छुटकारा दिला सकती है।

20. एक ओवर-द-काउंटर उपाय करे

कई उत्पाद Gas के दर्द से तेजी से छुटकारा दिला सकते हैं। एक लोकप्रिय दवा, सिमेथिकोन, निम्नलिखित ब्रांड नामों के तहत विपणन किया जाता है:

  • Gas-एक्स
  • मायलांता Gas
  • Phazyme

जो भी गर्भवती है या किसी तरह की अन्य दवाएं ले रही हैं, उन्हें डॉक्टर या किसी फार्मासिस्ट के साथ सिमेथिकोन के उपयोग पर चर्चा ज़रूर करनी चाहिए।

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