सूर्य नमस्कार के 12 आसन के नाम | Surya Namaskar for Weight Loss in Hindi

आज हम वजन घटाने के लिए सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) नामक योग आसन के लाभों पर एक नज़र डालने जा रहे हैं। दुनिया भर में लोग सर्वोत्तम व्यायाम दिनचर्या की तलाश में हैं जो उन्हें आकार में रहने में मदद कर सके और यह आसन उस प्रयास का एक करीबी शॉट है। अधिकांश योग विशेषज्ञ इसके साथ अपने दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं क्योंकि यह हजारों वर्षों से है और समय की कसौटी पर खरा उतरा है।

Surya Namaskar (या सूर्य देव को नमस्कार) वजन कम करने की सबसे सरल तकनीकों में से एक है। यह कई शारीरिक और आध्यात्मिक लाभों के साथ एक प्राचीन और शक्तिशाली ध्यान तकनीक है। यह ध्यान मुद्रा वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देती है, शरीर को मजबूत करती है, रक्त परिसंचरण में सुधार करती है और शरीर को आकार में रखती है।

क्या आप जानते हो?

यह आसन आमतौर पर एक दिन में किया जाने वाला पहला आसन है और इसके बाद धनुरासन और हलासन जैसे अधिक विशिष्ट आसन किए जा सकते हैं।

सूर्य नमस्कार योग

वजन घटाने के लिए यह कैसे मददगार है?

Surya Namaskar” एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है सूर्य देव (सूर्य) को प्रणाम (नमस्कार)। यह 12 शक्तिशाली योग आसनों (मुद्राओं) का एक सेट है जो एक अच्छा कार्डियोवस्कुलर कसरत प्रदान करता है। इन आसनों का कमर, गले, छाती, हृदय, पेट, आंत और पैरों पर अद्भुत प्रभाव पड़ता है।

टिप: यह योग तकनीक अपने आप में एक संपूर्ण शारीरिक कसरत है। यह शक्ति योग का आधार भी है जो अनुभवी पेशेवरों के लिए अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

इस आसन को सबसे अच्छा प्रातः प्रातः काल खाली पेट होने पर करना चाहिए। इस योगाभ्यास में 12 आसन होते हैं जिन्हें चक्रीय और व्यवस्थित रूप से करना चाहिए। इसे नियमित रूप से करने से बेहतर पाचन, चपलता, कायाकल्प, सौंदर्य और दीर्घायु सुनिश्चित होगी। यह वजन कम करने और कमर को तेजी से ट्रिम करने में भी मदद करेगा।

Surya Namaskar के फायदे लाभ

यह प्राचीन वैदिक आसन किसी के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक विकास से संबंधित कई लाभ प्रदान करता है। पेशेवर मार्गदर्शन में इसे रोजाना दिनचर्या के अनुसार करना चाहिए।

  • वजन घटाने में मदद करता है
  • आपकी मांसपेशियों को टोन करता है
  • ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित रखता है
  • चपलता बढ़ाता है
  • पाचन और तंत्रिका तंत्र में सुधार करता है
  • रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करता है
  • मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है (महिलाओं में)
  • आपको शांत करने और चिंता का विरोध करने में मदद करता है
  • आपको सतर्क और अधिक प्रतिक्रियाशील बनाता है
  • मन, शरीर और आत्मा को Detoxifies करता है
  • आपको जल्दी उठने में मदद करता है और नींद के पैटर्न को नियमित करता है

सूर्य नमस्कार के स्टेप्स

Surya Namaskar | सूर्य नमस्कार
ImageSource/Wikimedia

सूर्य नमस्कार में कितने चरण होते हैं?

सूर्य नमस्कार में कुल 12 चरण होते हैं, जो इस प्रकार हैं:

1. प्राणामासन (प्रार्थना मुद्रा)

2. हस्तौतनासन (हाथों को ऊपर उठाकर मुद्रा)

3. हस्तपादासन (आगे की ओर झुकना)

4. अश्व संचालनासन (घुड़सवारी मुद्रा)

5. दंडासन (स्टिक पोज)

6. अष्टांग नमस्कार (आठ भागों या बिंदुओं से प्रणाम)

7. भुजंगासन (कोबरा मुद्रा)

8. अधो मुख संवासन (कुत्ते की मुद्रा नीचे की तरफ)

9. अश्व संचालनासन (घुड़सवारी मुद्रा)

10. हस्तपादासन (आगे की ओर झुकना)

11. हस्तौतनासन (हाथों को ऊपर उठाकर मुद्रा)

12. ताड़ासन (पर्वत मुद्रा)

उचित तुल्यकालन में किए गए, ये अभ्यास आपको आसन द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों के दायरे को अधिकतम करने में मदद करेंगे। इसके सकारात्मक परिणामों को महसूस करने से पहले आपको कुछ समय के लिए एक-दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए निरंतर इच्छा की आवश्यकता होगी। ध्यान एक गंभीर व्यवसाय है और अगर इसे गलत तरीके से किया जाए तो यह जल्दी से आपको चोट पहुँचा सकता है।

सूर्य नमस्कार और वजन घटाना

सूर्य नमस्कार कितनी बार करना चाहिए

Surya Namaskar के माध्यम से कुछ अवांछित शरीर के वजन को कम करने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने दैनिक कार्यक्रम में निम्नलिखित चरणों को शामिल करें।

1. पहला कदम यह सीखना है कि Surya Namaskar को सही तरीके से कैसे किया जाए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए उपरोक्त 12 आसनों को कुछ समय में सही ढंग से किया जाना चाहिए।

2. तेजी से वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से ध्यान और एरोबिक व्यायाम करना चाहिए। आप कुछ शांत संगीत सुनने के लिए हेडफ़ोन की एक उच्च-परिभाषा जोड़ी प्लग-इन कर सकते हैं।

3. आपको चरणों को धीमी और स्थिर गति से करना चाहिए। सभी १२ पोज़ को पूरा करने में लगभग १२-१५ दिन लगेंगे। यह आपको ताकत बनाने और तेजी से पतला होने की अनुमति भी देगा।

4. एक बार जब आप पर्याप्त ताकत बना लेते हैं, तो अपने द्वारा किए जाने वाले राउंड की संख्या बढ़ा दें। प्रभावी वजन घटाने के लिए सप्ताह में लगभग छै दिनों तक Surya Namaskar का आप रोज़ अभ्यास कर सकते हैं।

5. अपने योग सत्र को शवासन (कॉर्पस पोज़) जैसे स्ट्रेचिंग और रिलैक्सेशन पोज़ के साथ समाप्त करें।

इस योग आसन को विशेषज्ञ तरीके से करने के लिए यहां एक विशेषज्ञ टिप दी गई है।

आपको सेट में Surya Namaskar करने पर विचार करना चाहिए। एक सेट में एक पैर के लिए 12 आसन होते हैं और जब आप इसे अपने दोनों पैरों के लिए करते हैं, तो आपको कुल 12x2x12 दोहराव मिलते हैं। इसका मतलब होगा कुल 288 आसन। इसमें 20 मिनट से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए।

Surya Namaskar और कैलोरी

अध्ययनों से पता चला है कि Surya Namaskar के 1 मिनट से एक व्यक्ति को इतनी 3.79 कैलोरी होने की संभावना है। Surya Namaskar अभ्यास के एक चक्कर को पूरा करने में लगभग 3 मिनट 40 सेकंड का समय लगता है। इसलिए, यह इंगित करता है कि Surya Namaskar के एक दौर में जली हुई कैलोरी लगभग 13.91 कैलोरी होती है।

कैलोरी की गणना का एक और विस्तार यह है कि 1 पाउंड वसा 3,500 कैलोरी के बराबर होता है। अगर आप हर हफ्ते एक पाउंड कम करना चाहते हैं, तो आपको औसतन 300 से 400 कैलोरी बर्न करनी होगी। यह हमें निम्न तालिका में ले जाएगा:

  १८ मिनट: २५० कैलोरी

  25 मिनट: 350 कैलोरी

  ४० मिनट: ५०० कैलोरी

याद रखने के टिप्स              

  • सुबह Surya Namaskar का अभ्यास करें।
  • शुरू करने से पहले, अपने आप को आराम देने और चोट से बचने के लिए वार्म-अप स्ट्रेच करें।
  • बेहतर परिणाम के लिए आपको हर कदम धीरे-धीरे करना चाहिए।
  • अपने आप को एक अच्छी गुणवत्ता वाली योग पर अभियाष करें

क्या Surya Namaskar से पहले पानी पी सकते हैं?

हाँ आप कर सकते हैं। आप योगासन शुरू करने से करीब आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पी सकते हैं। याद रखें कि ठंडा पानी न लें क्योंकि यह आपकी चयापचय प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

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योग आपको पूर्ण और बेहतर जीने में मदद कर सकता है

सूर्य नमस्कार वजन कम करने और शांत, स्वस्थ और फिट रहने का मंत्र है। योग अनादि काल से रहा है और वजन कम करने के लिए इसे एक स्मार्ट और व्यवस्थित विकल्प के रूप में चुनने से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। यह ध्यान अभ्यास आपको बढ़ी हुई चपलता, लचीलापन, तीक्ष्णता, श्वसन दर और चयापचय की बढ़ी हुई दर में भी मदद कर सकता है। कुंजी इसके साथ जल्दी शुरू करना और इसके अनुरूप बने रहना है।

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