पानी – पानी के फायदे और महत्वपूर्ण जानकारियां | Water – Pani Ke Fayde aur Mahatvapoorn Jankariyan

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पानी - पानी के फायदे और महत्वपूर्ण जानकारियां | Water - Pani Ke Fayde aur Mahatvapoorn Jankariyan
पानी – पानी के फायदे और महत्वपूर्ण जानकारियां | Water – Pani Ke Fayde aur Mahatvapoorn Jankariyan

मूल बातें

हर दिन पर्याप्त पानी प्राप्त करना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्वस्थ लोग प्यास लगने पर और भोजन के साथ पीने से अपनी तरल जरूरतों को पूरा करते हैं। आपकी अधिकांश तरल ज़रूरतें पानी और पेय पदार्थों के ज़रिए पूरी होती हैं। हालाँकि, आप अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से कुछ तरल पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अजवाइन, टमाटर, या खरबूजे जैसे उच्च पानी की मात्रा वाले शोरबा सूप और खाद्य पदार्थ द्रव सेवन में योगदान कर सकते हैं।

पानी आपके शरीर की मदद करता है:

  • अपना तापमान सामान्य रखें
  • लुब्रिकेट और कुशन जोड़
  • रीढ़ की हड्डी और अन्य संवेदनशील ऊतकों की रक्षा कीजिये
  • पसीने, पेशाब और मल त्याग के माध्यम से कचरे से छुटकारा पाएं

जब आप होते हैं तो आपके शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है:

  • गर्म जलवायु में
  • अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय
  • बुखार चल रहा है
  • दस्त या उल्टी होना

अगर आपको लगता है कि आपको पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है, तो ये टिप्स मदद कर सकते हैं:

जब आप दौड़ने के काम में हों तो आसान पहुँच के लिए पानी की बोतल ले जाएँ।

कुछ फ्रीजर सुरक्षित पानी की बोतलों को फ्रीज करें। पूरे दिन बर्फ के ठंडे पानी के लिए अपने साथ रखें।

चीनी-मीठे पेय पदार्थों के बजाय पानी चुनें। इससे वजन प्रबंधन में भी मदद मिल सकती है। एक 20-औंस चीनी मीठा सोडा के लिए पानी का उपयोग करने से आपको लगभग 240 कैलोरी की बचत होगी। उदाहरण के लिए, स्कूल के दिनों में छात्रों को पीने के पानी तक पहुंच होनी चाहिए, जिससे उन्हें चीनी-मीठे पेय पदार्थों का एक स्वस्थ विकल्प मिल सके।

बाहर खाना खाते समय पानी चुनें। आम तौर पर, आप पैसे बचाएंगे और कैलोरी कम करेंगे।

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नींबू के फायदे

अपने पानी में नींबू या नींबू की एक कली जोड़ें। यह स्वाद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपको आमतौर पर अधिक पानी पीने में मदद करता है।

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